अपनाइए ये उपाय, बवासीर से मिलेगा अब छुटकारा

एक फाइबर सप्लीमेंट (जैसे कि मेटामुकिल, सैट्रसाल, या फाइबर लिफ्टर) भोजन से, या दोनों से अधिक फाइबर प्राप्त करने के लिए। पर्याप्त तरल पदार्थ के साथ, फाइबर मल और उन्हें पास करना आसान बनाता है, बवासीर पर दबाव कम करता है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों में ब्रोकोली, बीन्स, गेहूं और जई चोकर, साबुत अनाज खाद्य पदार्थ, और ताजे फल शामिल हैं। फाइबर सप्लीमेंट बवासीर रक्तस्राव, सूजन और वृद्धि को कम करने में मदद करते हैं। वे रक्त वाहिकाओं के आसपास भी फंस जाते हैं ताकि मल के छोटे टुकड़े जलन को कम कर सकें। कुछ महिलाओं को पता चलता है कि फाइबर बढ़ने से सूजन या गैस होती है। धीरे-धीरे शुरू करें, और धीरे-धीरे अपने सेवन को प्रति दिन 25-30 ग्राम फाइबर तक बढ़ाएं। इसके अलावा, आपके तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दिया जाता है।

तेज चलने के 20-30 मिनट के रूप में व्यायाम करें। मध्यम एरोबिक व्यायाम, एक दिन, आंत्र समारोह को उत्तेजित कर सकता है। जिस समय आप तुरंत बाथरूम जाने का आग्रह करते हैं, उसे महसूस करें, अधिक सुविधाजनक समय की प्रतीक्षा न करें। मल दबाव वापस कर सकता है, जिससे दबाव बढ़ जाता है। इसके अलावा, कुछ मिनटों के लिए शौचालय पर बैठने के लिए, जैसे भोजन के बाद, जैसे कि एक निर्धारित समय अनुसूची। यह आपको एक नियमित आंत्र आदत स्थापित करने में मदद कर सकता है। सिटज़ बाथ नितंबों और कूल्हों के लिए एक गर्म पानी का स्नान है (नाम जर्मन “सिटजेन,” अर्थ “टू सिट”) से आया है। यह खुजली, जलन और दबानेवाला यंत्र मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दे सकता है। फार्मासिस्ट छोटे प्लास्टिक के टब बेचते हैं जो एक टॉयलेट सीट पर फिट होते हैं, या आप नियमित बाथटब में कुछ इंच गर्म पानी के साथ बैठ सकते हैं। अधिकांश विशेषज्ञ प्रत्येक मल त्याग के बाद और दिन में दो या तीन बार इसके अलावा 20 मिनट के सीट बाथ की सलाह देते हैं। ध्यान रखें कि रगड़ना या पोंछना नहीं चाहिए, सूखने के बाद धीरे से गुदा क्षेत्र को थपथपाएं। आप क्षेत्र को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं।

कभी-कभार राहत पाने के लिए। एक स्थानीय संवेदनाहारी युक्त काउंटर बवासीर क्रीम में अस्थायी रूप से दर्द को शांत कर सकता है। क्रीम और हाइड्रोकार्टिसोन युक्त सपोजिटरी भी प्रभावी रहे हैं, लेकिन वे त्वचा शोष का कारण बन सकते हैं, क्योंकि एक समय में एक सप्ताह से अधिक समय तक उनका उपयोग न करें। विच हेज़ल वाइप्स (ट्यूक्स) सुखदायक हैं और इनमें कोई ख़राब नहीं है। गुदा क्षेत्र के खिलाफ कुछ मिनटों के लिए रखा गया एक छोटा आइस पैक भी दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। अंत में, कठोर सतह के बजाय कुशन पर बैठने से मौजूदा बवासीर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है और नए लोगों के गठन को रोकता है।

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