क्या आप खाना खाते समय पानी पी सकते हैं

ब स्वास्थ्य की बात आती है, तो रोकथाम इलाज से बेहतर है, इसलिए कुछ हानिकारक रोजमर्रा की आदतों को जानना और उनसे बचना महत्वपूर्ण है। जब आप वास्तव में खाते हैं तो पानी पीने से आपको कोई नुकसान हो सकता है, या यह सिर्फ स्वास्थ्य मिथक है? कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एक ही समय पर खाना-पीना आपको वजन कम करने से रोकता है, जबकि अन्य कहते हैं कि पानी हमारे पेट के एसिड को पतला करता है। आइए जानें कि आप जो साधारण पानी पी रहे हैं वह वास्तव में आपके लिए क्या कर सकता है। कुछ लोग सोचते हैं कि भोजन करते समय पानी पीने से पेट में अम्लता कम हो जाती है। इसलिए यदि गैस्ट्रिक एसिड पतला हो जाता है, तो यह आपके भोजन को पूरी तरह से पचाने में सक्षम नहीं होगा।

आपके मुंह में कांटा डालने से पहले ही पाचन प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जब हम सिर्फ अपने भविष्य के भोजन के बारे में सोचते हैं, तो मुंह में लार का स्राव होने लगता है। वास्तव में, पानी सिर्फ एक गिलास से पेट में प्रवेश नहीं करता है, यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में भी है। उदाहरण के लिए, रसभरी और अनानास के साथ संतरे में 87 प्रतिशत पानी होता है। शोध से पता चला कि कुछ खाद्य पदार्थ, वास्तव में, पेट में अम्लता के स्तर को कम कर सकते हैं, लेकिन वे वास्तव में जल्दी से सामान्य हो जाते हैं। खाने के दौरान पीने के बहुत सारे फायदे हैं। यह ठोस भोजन को नरम और तोड़ने में मदद करता है ताकि आपका शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित कर सके। पानी कब्ज को भी रोकता है क्योंकि यह मल को नरम करता है।

यह साबित हो गया है कि सिर्फ 2 कप पानी पीने से पुरुष और महिला दोनों चयापचय की दर 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। और जब आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है, तो इससे आपको एनर्जी में काफी बढ़ावा मिलता है। पानी पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। यह आपके भोजन से प्राप्त होने वाले अन्य पोषक तत्वों के साथ, खनिज और विटामिन को घोलता है। पानी आपके मूत्र और मल के माध्यम से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए महत्वपूर्ण है।

कुछ लोगों को लगता है कि पानी भोजन को धक्का देता है जो अभी भी आंतों में मौजूद नहीं है।

जबकि भोजन के विपरीत, 4 घंटे तक पेट में नहीं रहना चाहिए। यह बहुत जल्दी चबाया हुआ भोजन हो जाता है, इसे मॉइस्चराइज़ करता है, और भोजन करने से पहले पेट को छोड़ देता है।

अगर पेट “महसूस” करता है कि यह कुछ पचा नहीं सकता है, तो यह अंदर तरल की अम्लता को बढ़ाने के लिए अधिक एंजाइमों को बाहर पंप करता है। यहां तक ​​कि अगर आप आधा गैलन पानी पीते हैं, तो यह अम्लता को नहीं बदलेगा।

लिडिड ठोस भोजन की तुलना में शरीर को तेजी से छोड़ देता है, लेकिन यह पाचन की गति को प्रभावित नहीं करता है।

अपने भोजन के साथ पीने के लिए कुछ देना हानिरहित है और यहां तक ​​कि आप कुछ अच्छा भी कर सकते हैं।

पानी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, आपकी रीढ़ की हड्डी, ऊतकों और जोड़ों को चिकनाई देता है। पानी आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ा देता है।

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