क्या आप जानते हैं कि दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए?

हमारे समाज में रोटी के बिना खाना अधूरा माना जाता है। यदि भोजन में रोटी नहीं है, तो भोजन अधूरा कहा जाता है। हर व्यक्ति की रोटी खाने की क्षमता अलग होती है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह पता करें कि आपको यहां दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए।

एक सामान्य छोटे पाव रोटी में आपको 4 ग्राम प्रोटीन, 17 ग्राम फाइबर, 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। जब भी आप कोई शारीरिक श्रम करते हैं, तो इससे कैलोरी बर्न होती है। पसीना आने पर कार्बोहाइड्रेट हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं। लेकिन अगर आप कोई शारीरिक काम नहीं करते हैं, तो यह आपके शरीर में वसा के रूप में जमा होने लगता है। यदि आप बहुत अधिक रोटी खाते हैं, तो आपका शरीर लगातार वसा बढ़ाएगा। यही कारण है कि आपके शरीर को प्रति दिन केवल 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है।

आपके शरीर को कितने कार्ब्स की आवश्यकता है? दूध, सोडा, चीनी, तेल जैसी कई चीजों से भी कार्ब्स हमारे शरीर में पहुंचते हैं। यदि आपका आहार इन खाद्य पदार्थों में अधिक है, तो कम रोटी खाना महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सुबह में एक पाव रोटी, दोपहर में एक पाव रोटी और शाम को एक पाव खाना चाहिए। आप दिन भर में कुछ भी खा सकते हैं और बीच में योगदान कर सकते हैं।

ऑफिस से लेकर घर या किसी भी क्षेत्र में। उन स्थितियों में जहां आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है आप सुबह में दो रोटियां, दोपहर में दो रोटियां और शाम को दो रोटियां ले सकते हैं। आपके अनुसार सुरक्षित है जो आपके वजन को नियंत्रित करेगा।

वास्तव में, दिन में केवल थोड़ी मात्रा में रोटी खानी चाहिए। तो इससे पहले कि हम इसे जान लें, आइए जानते हैं कि रोटी की रोटी में आपको क्या मिलता है।

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