क्या मछली खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानिए सच

अकसर लोग कोलेस्ट्रॉल को सेहत और खासतौर पर दिल का दुश्मन समझ लेते है, पर सच यह है कि कोशिकाओं की गतिविधियों के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है। इसलिए रोगों से बचने के लिए बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना जरूरी होता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को ना कहना सही नहीं।

मानव शरीर अपनी जरूरत के अनुसार ही किसी तत्व का निर्माण करता है। कोलेस्ट्रॉल भी उनमें से एक है। शरीर अपने स्तर पर कोलेस्ट्रॉल बनाता है, वहीं अतिरिक्त वसा को भी कोलेस्ट्रॉल में परिवर्तित करता है। यह अगर बढ़ जाये, तो दिल के लिए घातक है। ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा होने से तरह-तरह की बीमारियां भी घेर सकती हैं। ऐसा नहीं है कि दिल के रोगों की एकमात्र वजह कोलेस्ट्रॉल है, पर एक अहम वजह है।

क्या है कोलेस्ट्रॉल
यह जानना जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। कोलेस्ट्रॉल लिवर द्वारा बनाया जाने वाले वसा होता है। मुख्यत: कोलेस्ट्रॉल हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, एक लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल और दूसरा हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एचडीएल। इनमें से एलडीएल सेहत के लिए बुरा होता है, जबकि एचडीएल अच्छा होता है। यह रक्त के विषैले तत्वों को सोखकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मस्तिष्क के ठीक से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल का सामान्य होना जरूरी है। यही नहीं, शरीर पर पड़ने वाली धूप से विटामिन बनाने के लिए भी कोलेस्ट्रॉल जरूरी है। इसलिए हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए भी कोलेस्ट्रॉल का बनना जरूरी होता है। लेकिन बीमारियां तब शुरू होती हैं, जब यह ब्लड सेल्स में जमने लगता है।

मछली खाने के फायदे –

अच्छा फैट
अन्य खाद्य समूहों के विपरीत, वसायुक्त मछली (सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन, टूना और मैकेरल) वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी है।ऐसा इसलिए है क्योंकि मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है।ये फैटी एसिड मस्तिष्क और आंखों की उचित देखभाल के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

स्वस्थ दिल
मछली में सैचुरेटेड फैट नहीं होता है, इस वजह से यह आपके स्वास्थ्य और विशेषकर हृदय के लिए अत्यधिक लाभदायक है। चिकन, मटन और भेड़ के बच्चे जैसे प्रोटीन के अन्य स्रोतों के बजाय यदि आप नियमित रूप से मछली खाते है तो यह आपका हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

विटामिन का उत्तम साधन
मछली विटामिन ‘D’ का एक प्राकृतिक स्रोत है. हमारे शरीर को अन्य सभी प्रकार के पोषक तत्वों को अवशोषित करने और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए हमें से विटामिन ‘D’ की आवश्यकता होती है। मछली खाने से शरीर की यह आवश्यकता पूरी हो जाती है।

अवसाद से लड़ने में सहायक
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और DHA से लेकर विटामिन ‘D’ तक सभी घटक पाए जाते हैं और जब हम इसका सेवन करते हैं तो ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते है। साथ ही ये सभी घटक हमें अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य जैसी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते है।

बड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है
यदि आप नियमित रूप से मछली खाते हैं, तो आप मधुमेह और गठिया (Rheumatoid Arthritis) जैसी बीमारियों का खतरा कम कर सकते है। यह आपके शरीर में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रख सकता है, और सभी प्रकार की प्रमुख बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है।

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