क्यों भुना हुआ लोमड़ी अखरोट और मूंगफली सबसे अच्छा वजन घटाने नाश्ता

वजन घटाने के लिए, दिन के तीन बड़े भोजन को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक भोजन में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन शामिल होना चाहिए जो शरीर की आंतरिक प्रक्रिया का समर्थन कर सकते हैं ताकि आप तेजी से किलो बहा सकें। लेकिन पूरी प्रक्रिया में स्नैक टाइम को देखने से आपके लिए अपने लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। स्नैकिंग एक वजन घटाने आहार योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दिन के तीन बड़े भोजन के बीच दो सुनियोजित स्नैक्स आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खाने और खाने से रोक सकते हैं। चुनने के लिए कई स्वस्थ वजन घटाने के स्नैक्स विकल्प हैं, लेकिन जो चार्ट में सबसे ऊपर है वह मखाना (फॉक्सनट) और मूंगफली है।

मूंगफली और मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ

फॉक्स नट्स और मूंगफली दोनों को अनुकूल खाद्य पदार्थों के वजन में कमी माना जाता है। वे कैलोरी, पोषक तत्व-घने और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको अस्वास्थ्यकर भोजन पर कुतरने से रोक सकते हैं। नाश्ते के बाद एक मुट्ठी भुना मखाना और मूंगफली अगले भोजन तक आपकी भूख को रोक सकते हैं।

लोमड़ी की पोषक सामग्री

मखाना सोडियम में कम, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम और मैग्नीशियम में उच्च है। इसके अलावा, यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो वजन घटाने और मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है। एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण शरीर में पुरानी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। 32 ग्राम मखानों में केवल 106 कैलोरी होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक पसंदीदा स्नैक बनाता है। वे न केवल वजन पर नजर रखने वालों के लिए बल्कि हृदय की समस्याओं, अनिद्रा, बांझपन के मुद्दों और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छे हैं।

मूंगफली की पोषक सामग्री

नट्स को हमेशा वजन घटाने के लिए अच्छा माना गया है। चाहे बादाम हो, अखरोट हो या मूंगफली हो, ये सभी स्वस्थ हैं और वजन कम करने की कोशिश करते समय स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प माना जाता है। मूंगफली सस्ता है, स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को पचाने और स्थिर रखने में अधिक समय लेता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि मॉडरेशन में मूंगफली पर स्नैकिंग वजन बढ़ाने के बिना भूख को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है। यह आपके चयापचय दर को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है। यह कब्ज को भी रोक सकता है और पुरानी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

उनके पास कैसे है?

आप अपने नाश्ते और दोपहर के भोजन या दोपहर या रात के खाने के समय के बीच में एक साथ लोमड़ी और मूंगफली रख सकते हैं। एक पैन में एक चम्मच घी डालें और इसमें एक मुट्ठी मूंगफली और कुछ मखाने डालें। उन्हें लगभग 5 -10 मिनट तक भुने और फिर स्टोव बंद कर दें। कुछ नमक और एक चुटकी काली मिर्च छिड़कें और एक कप गर्म हरी चाय या कॉफी के साथ स्वादिष्ट स्नैक का आनंद लें। एक बार में 1 किलो से अधिक मखाने और मूंगफली न खाएं, जब किलो को बहाने की कोशिश करें।

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