क्यों हमेशा 10:10 बजे बिस्तर पर जाना चाहिए सोने के लिए

अच्छी नींद क्यों मायने रखती है? यदि आपकी नींद में पीड़ा हो रही है, तो आपका शेष दिन उसी के ऊपर बनाया जाएगा। आपका मन स्पष्ट नहीं होगा, और आपको खराब भोजन पसंद करने की संभावना है जो आपके आहार को प्रभावित करेगा। आप अपनी कसरत छोड़ सकते हैं क्योंकि आप बहुत थक गए हैं। और आपके काम को भी नुकसान होगा। चीजों की भव्य योजना में, यदि नींद का मुद्दा नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो यह आपके समग्र स्वास्थ्य पर, मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों पर भारी प्रभाव डाल सकता है। अच्छी नींद एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम जितना ही महत्वपूर्ण है।

ब्रांड फोर्ज़ा सप्लीमेंट्स के एक अध्ययन के अनुसार, बिस्तर पर जाने का सही समय रात 10:10 बजे है। उन्होंने 1,000 लोगों का सर्वेक्षण किया और “पाया कि सबसे अच्छी नींद पैटर्न वाले” लगभग 10:10 बजे बिस्तर पर जाते हैं। गहरी नींद में गिरने में औसतन 15 से 20 मिनट लगते हैं, और रात 10:10 बजे तक बिस्तर पर चले जाते हैं। इस बात की गारंटी देंगे कि आपको आधी रात से पहले पूरी 90 मिनट की नींद मिल जाए। इसके अलावा, सुबह उठने के लिए आपको किस समय की जरूरत है, इसके आधार पर, आपको प्रति रात 7 से 8 घंटे की नींद लेने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में डिवीजन ऑफ स्लीप मेडिसिन द्वारा किए गए एक नींद अध्ययन के अनुसार, 24 घंटे तक जागना रक्त में शराब के स्तर के बराबर है ।10, और संयुक्त राज्य अमेरिका में शराब की कानूनी सीमा .08 है।

कम से कम 8 घंटे की नींद लेना, खासकर जब आप मौसम के तहत हों, तो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक स्वस्थ व्यक्ति को आम सर्दी और वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

घ्रेलिन नामक एक हार्मोन होता है जो नींद की कमी के दौरान जारी किया जाता है, और यह हमारी भूख को उत्तेजित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसी समय, लेप्टिन की रिहाई, हमारी भूख को दबाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को काट दिया जाता है।

यूरोपियन हार्ट जर्नल के एक लेख के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक से डॉ। मिशेल मिलर और प्रोफेसर फ्रांसेस्को कैप्पुइको द्वारा सह-उपाधि प्राप्त करने से, लंबे समय तक सोने से लगातार नुकसान शरीर को रसायनों का उत्पादन करने में मदद कर सकता है जो योगदान करते हैं और जोखिम उठाते हैं। गंभीर बीमारियों के लिए।

प्रोफेसर कैप्पुकियो का कहना है कि रात में 6 घंटे से कम सोना और लगातार नींद में रुकावट होना आपको “दिल की बीमारी से विकसित होने या मरने का 48 प्रतिशत अधिक और स्ट्रोक से विकसित होने या मरने का 15 प्रतिशत अधिक मौका देता है।”

एक समय में हर बार दुखी होना “मानव” अनुभव का हिस्सा है, अवसाद और चिंता जैसे प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों में से कुछ बहुत खराब जीर्ण नींद की गुणवत्ता से बहुत मजबूती से बंधे हैं।

न केवल खराब नींद से शरीर में सूजन बढ़ सकती है, बल्कि ऐसे मामलों में जहां शरीर में पहले से ही सूजन की बीमारी है, नींद में खलल पड़ने की प्रवृत्ति है।

यदि हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो हम अनिवार्य रूप से सामाजिक स्तर पर बातचीत करने और अपनी भावनाओं को संसाधित करने की क्षमता खो देते हैं।

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक स्वस्थ नींद पैटर्न आहार और व्यायाम के रूप में इस लक्ष्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है।

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