छोड़ना चाहते हैं तंबाकू की लत तो ऐसे पाएं इससे छुटकारा

प्रत्येक वर्ष 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसा लोगों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के प्रति जागरूक होने के लिए किया जाता है। जिससे लोग सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बना लें। यही कारण है कि इस दिन कई अभियानों (Awareness Campaigns) के माध्यम से लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाता है और इसके शरीर पर पड़ने वाले घातक प्रभावों के बारे में जानकारी दी जाती है। जब कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है और हमें मृत्यु, निराशा की तरफ ले जा रहा है, तब यह और भी आवश्यक हो जाता है कि हम अपनी सेहत को सही बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठाएं। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीके (Natural-Way) तंबाकू/धूम्रपान छोड़ने के आपके लिए सहायता कर हो सकते हैं-

इच्छाशक्ति आवश्यक
तंबाकू खाने वालों में धूम्रपान करने की इच्छा काफी तेज होती है। इसलिए सबसे पहले आपको इस बात के लिए खुद को तैयार कर लेना चाहिए की आप धूम्रपान और तम्बाकू छोड़ देंगे। ऐसे में आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति आपकी बहुत मददगार साबित हो सकती है।

तय करें तारीख
आपका अगला कदम एक तारीख तय करना होता है। उस तारीख को तय करें जब आप पूरी तरह से धूम्रपान की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। उदाहरण के लिए धूम्रपान करने वाला व्‍यक्ति दो महीने की एक तारीख तय कर सकता है। इसके लिए निश्चित दिनों के अंतराल के अंदर सिगरेट की संख्या कम करें और अंतिम हफ्ते तक सिगरेट की संख्या न्यूनतम या शून्य रखें।

विकल्‍प
धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करते वक्त धूम्रपान करने वालों को अक्सर मुंह में कुछ चबाते रहने की इच्छा होती है। ऐसे में आप एक कटोरी सलाद अपने पास रख सकते हैं। धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए आप च्युइंगम भी खा सकते हैं। साथ ही इलायची या सौंफ चबाने से भी धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने में सहायता मिलती है।

बनाएं सपोर्ट सिस्टम
अपने आस-पास एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं। इस वक्त आपके परिवार या दोस्तों का साथ आपको धूम्रपान की आदत से दूरी बनाए रखने में काफी हेल्प मिल सकती है। उनके लगातार कोशिश करने और आपको याद दिलाने से इससे बचने की प्रेरणा मिल सकती है। यदि आपकी लत गंभीर है, तो आप किसी पेशेवर या सहायता समूह की सहायता ले सकते हैं।

ये तरीके साबित होंगे मददगार
तनाव होने पर धूम्रपान करने की इच्छा अक्सर तेज हो जाती है। इसलिए जब आप तनाव में हों, तो गहरी सांस लेने, मालिश करने, ध्यान करने, शांत करने वाला संगीत सुनने जैसी प्राकृतिक शांत तकनीकों को अपनाए रखने की कोशिश करें।

खुद को बिजी रखें
धूम्रपान की लत से बचने के लिए व्यस्त रहना बेहद जरूरी है। अपने दिन की शुरुआत ऐसे करें जो नाश्ते, कसरत, ध्यान और काम से शुरू हो। साथ ही पढ़ने, बागवानी आदि अपनी पसंद के कामों में खुद को बिजी रखें, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा से बचा जा सके।

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