जानिए क्या सही में रस्सी कूदने से हाइट बढ़ती है

एक समूह में खड़े होने के दौरान, लंबे लोग आमतौर पर आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं, अगर आपने कभी गौर किया हो। ऐसा क्या है कि लम्बे लोगों के पास हम नहीं हैं? स्पष्ट रूप से किसी भी तर्क के बिना, यह ऊंचाई का कारक है। छोटे लोग हमेशा भीड़ में खो जाते हैं। यह कई लोगों के लिए काफी निराशाजनक हो सकता है।

कुछ समय के बाद ऊंचाई हासिल करना बहुत मुश्किल है और वजन बढ़ने के विपरीत है। हम अक्सर आश्चर्य करते हैं कि जब शरीर का विस्तार या सिकुड़ना संभव है, तो फिर ऊर्ध्वाधर रूप से बढ़ना क्यों संभव नहीं है? यह एक बहुत ही मान्य प्रश्न है और इसका उत्तर यह है कि यदि हम सही काम करते हैं तो यह और अधिक बढ़ सकता है। रस्सी कूदने जैसी कुछ एक्सरसाइज करके हम अपने शरीर में छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं।

रस्सी कूदने से हाइट कैसे बढ़ती है?
रस्सी कूदने एक दिल पंपिंग व्यायाम है। जब आप छोड़ते हैं, तो आप अपने पैरों को जमीन पर और दूर रखकर बारी-बारी से कर रहे हैं। यह एक उच्च गति गतिविधि भी है। जबकि आपके शरीर में पूरी मांसपेशियों और स्नायुबंधन को लंघन और सिकुड़ना है। यह उन्हें लोचदार होने का कारण बनता है और अंततः वे खिंचाव करते हैं।

जब आप रस्सी कूदते हैं तो रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों को भी पूरी तरह से सीधा करना है। घुटनों के बल झुकते समय लगातार झुकने से बछड़े की मांसपेशियों का विस्तार होता है।
रस्सी कूदते अस्थि द्रव्यमान में उन्हें लंबे समय तक बनाकर भी जोड़ता है। इसीलिए स्किप करने से कुछ इंच बढ़ने में मदद मिल सकती है।
रस्सी कूदते का एक अन्य प्रभाव यह है कि यह हमारे पूरे शरीर को पतला बनाता है। जब आपके पास एक पतला शरीर होता है, तो आप लम्बे दिखते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *