जानिए ड्राई फ्रूट खाना कब फायदेमंद की बजाय नुकसानदायक साबित हो सकता है?

ड्राई फ्रूट हम सब ने खाए होंगे और ड्राई फ्रूट हमर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होता हे। क्यू की ड्राई फ्रूट मे बहुत मात्रा मे प्रोटीन ओर फाइबर मिलता हे जो की हमरी शरीर के लिए बहुत जरूरी हे।

ड्राई फ्रूट को सही टाईम ओर सही मात्रा मे ड्राई फ्रूट को खाना चाहिए नही तो हमर शरीर k लिए नुकसान भी पुचा सक्ता हे। ड्राई फ्रूट में फाइबर की बहुत मात्रा होता है. फाइबर हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर कंज्यूम करने पर पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. ड्राइ फ्रूट की तासीर गर्म होता है । इसलिए इसे भिगो कर खाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा. अधिक ड्राइ फ्रूट खाने से कब्ज की समस्या हो सकता हे।

अब हमे कब ड्राई फ्रूट नही खाना चाहिए? क्यू की फ्रूट मे प्रोटीन के साथ साथ कैलरी भी बहुत मात्रा मे होता हे रात के समय जैसे हाई कैलरी वाले ड्राई फ्रूट्स खाने से परहेज करना चाहिए। पचने में मुश्किल होेने के कारण ये पेट संबंधी समस्याएं बढ़ा सकते हैं और रात की नींद खराब कर सकते हे।

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