रोज खाएं 4-5 काजू, जानिए फायदे

काजू के स्वास्थ्य लाभ  
हृदय स्वास्थ्य: काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड अधिक होते हैं, जो एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल ’और ट्राइग्लिसराइड दोनों स्तरों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।  एक अध्ययन से पता चला है कि काजू के सेवन से एचडीएल या ‘अच्छा कोलेस्ट्रॉल’ बढ़ा है और टाइप 2 मधुमेह वाले एशियाई भारतीयों में रक्तचाप कम हो गया है। 

इसके अलावा, काजू में कुछ विटामिन और खनिज, जिनमें विटामिन ई और बी -6, पोटेशियम और फोलिक एसिड शामिल हैं, हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।  वजन कम होना: कई तरह के नट्स खाने से वजन कम होने को जोड़ा गया है।  परीक्षणों से पता चला कि न्यूट्रीशन में अखरोट की खपत को शामिल करने वाले खाद्य पदार्थों को नट को बाहर करने के लिए अधिक वजन घटाने के साथ जोड़ा गया था। 

इसके अतिरिक्त, 2017 में प्रकाशित अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि नट्स परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं और थर्मोजेनेसिस (शरीर में गर्मी का उत्पादन) में योगदान करते हैं, जो चयापचय को गति प्रदान कर सकते हैं और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। अस्थि स्वास्थ्य: काजू हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है क्योंकि वे तांबे में उच्च हैं। 

यह दिखाया गया है कि तांबे की कमी से अस्थि खनिज घनत्व कम हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है।  काजू में मैग्नीशियम जैसे खनिज भी हड्डी में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं।  इसके अलावा, मैंगनीज, कैल्शियम और तांबे के साथ, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है।

 नेत्र स्वास्थ्य: काजू एंटीऑक्सिडेंट-ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है – जो आंखों को नुकसान से बचा सकता है, मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद करता है।  इसलिए, काजू को अपने आहार में शामिल करने से आँखों में स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.