स्वास्थ रहने के लिए सुबह उठते ही ना करें ये काम नहीं तो हो सकते हैं बीमार,जानिए इसके बारे में

स्वास्थ रहने के लिए सुबह उठते ही ना करें ये काम नहीं तो हो सकते हैं बीमार,जानिए इसके बारे में

1 सुबह उठते ही कॉफी पिएं? 

जब आप पहली बार सुबह उठते हैं तो आपका शरीर चरम कोर्टिसोल के उत्पादन में होता है। कोर्टिसोल एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जो शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है। लेकिन ज्यादातर, यह आपके शरीर और दिमाग को सतर्क और जागृत रखने के लिए आपके शरीर में हार्मोन का उत्पादन करता है। कोर्टिसोल आपके प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र उर्फ ​​आपके सर्कैडियन लय को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी सर्कैडियन लय वह ताल है जो आपके शरीर को सुबह और पूरे दिन जागने और सचेत रखने के लिए बनाता है, और आपको नींद लाने के लिए और रात में बिस्तर के लिए तैयार करने के लिए भी। 

यदि आप कॉफी पीते हैं जब आपका शरीर चरम कोर्टिसोल के स्तर पर होता है, तो आप इस मामले में, कैफीन के साथ एक दवा के साथ अपनी सतर्कता का पूरक हैं। यह आपके शरीर में संभावित रूप से आपके कोर्टिसोल उत्पादन को कम करता है और जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी सतर्कता और जागरूकता के लिए कॉफी पर निर्भर रहते हैं। इसके अलावा, यह वास्तव में अलोकप्रिय राय हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि जागने के लिए सुबह कॉफी पीना वास्तव में बेवकूफी है। 

यदि आप जागते हैं और पूरे दिन कम ऊर्जा और थकान महसूस करते हैं, तो यह एक खराब नींद शेड्यूल और खराब आहार का संकेत है। जिनमें से दोनों को दीर्घकालिक, समग्र सुधार की आवश्यकता होती है, और कॉफी का उपयोग बाईपास करने के लिए किया जाता है।

2 सुस्ती ना फैलायें 

जैसे ही आप उठते हैं बिस्तर पर एक अतिरिक्त 2 घंटे के लिए समय बर्बाद कर रहे हैं। जैसे ही आप उठते हैं, आपको बिस्तर से बाहर निकलना चाहिए और अपने दिन के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को शुरू करना चाहिए, अपने मॉर्निंग काम सबसे पहले करना चाहिए, ऐसा करने से पुरे दिन के लिए आपके मन और शरीर को तैयार कर सकते हैं ।

सुबह के सेट में आप सबसे पहले क्या करते हैं

आपके पूरे दिन के लिए मिसाल, इसलिए अगर आप उठते हैं और उठने के बाद लंबे समय तक बिस्तर पर सिर्फ बैठे रहते हैं, तो यह आपके पूरे शेड्यूल को पीछे धकेल देता है और आपको दिमाग के गलत फ्रेम में डाल देगा। जब मैं सुबह के समय आलसी महसूस कर रहा होता हूं तो 5 मिनट के नियम का उपयोग करना पसंद करता हूं। अगर 5 मिनट के बाद आप रुकना चाहते हैं, तो आप रुक सकते हैं। अगर आपको और अधिक सुस्ती आ रही है तो, आप एक और 5 मिनट का ब्रेक सकते हैं.

3 अपना चेहरा धोए बिना घर से बाहर निकलें।

यदि आप पहले से ही नहीं जानते हैं, तो आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से आपके छिद्रों में तेल का उत्पादन और निर्माण करती है और समय के साथ त्वचा भी। यही कारण है कि जब आप लंबे समय तक अपना चेहरा नहीं धोते या धोते हैं, तो आपकी त्वचा तैलीय होने लगती है। इस तेल के निर्माण से आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ये बंद रोम छिद्रों, ब्लैकहेड्स और मुंहासों का कारण बनते हैं। अधिकांश लोग कम से कम 6 घंटे सोते हैं, भले ही आपको वास्तव में कम से कम 7 या 8 तक सोना चाहिए, यह बिंदु, जब आप कुछ घंटों के लिए सोते हैं और आपका चेहरा गर्मी पैदा करने वाले एक तकिया के खिलाफ होता है, तो आपकी त्वचा तैलीय हो जाती है और आपके रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। इसलिए यदि आप घर से बिना हाथ धोए घर से बाहर निकलते हैं, जब आप घंटो और घंटों रोम छिद्रों और तैलीय त्वचा के साथ बाहर निकल रहे हैं, 

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