केवल टीवी-फ्रिज की पैकिंग के भीतर ही थर्माकोल का उपयोग क्यों होता है, जानिए इसके बारे में
आपने अक्सर थर्मोकोल का इस्तेमाल टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और बहुत सारे ऐसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को पैक करने के लिए देखा होगा। भारत की सड़कों पर, परिवहन के दौरान ब्रंट को छूने के लिए कई अन्य अच्छे विकल्प हैं। सवाल यह है कि सबसे महत्वपूर्ण कंपनी महंगे उत्पाद की पैकिंग में थर्मोकोल का उपयोग क्यों करती है।
इसलिए, यह सबसे अधिक लागत प्रभावी है, या क्या थर्मोकोल बनाने वाली कंपनी पैकिंग अधिकारियों को बहुत अच्छा कमीशन देती है? या फिर एक और कारण है, कुछ तर्क, कुछ ऐसा जो व्यापार की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। हमें एक विशेषज्ञ से पूछने की अनुमति दें
मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी से सेवानिवृत्त, श्री राज शेखर वी पंडित (इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में विशेषज्ञ) कहते हैं कि थर्मोकोल कोका-कोला या डालडा की तरह एक व्यावसायिक नाम हो सकता है। इसका असली नाम पॉलीस्टाइनिन है। पॉलीस्टाइनिन की खोज मूल रूप से 1839 में बर्लिन के एडवर्ड साइमन ने की थी।
पदार्थ का नाम थर्मोकोल था, जो आजकल एक आसान प्रक्रिया द्वारा निर्मित है। थर्माप्लास्टिक अनाज को गर्म भाप और गर्म हवा के माध्यम से गर्म करके बनाया जाता है। विस्तारित अनाज आकार में बहुत बड़े हो जाते हैं लेकिन बहुत हल्के रहते हैं।
एक विशिष्ट आकार के थर्मोकोल बनाने के लिए, डैनो को स्वीकार्य मात्रा में मोल्ड के साथ भरें और गर्म हवा के साथ फुलाएं, ताकि वे उस मोल्ड का रूप ले सकें। इसे अक्सर कई घनत्व में बनाया जाता है। थर्मोकोल ठंड और गर्मी के लिए एक अच्छा अवरोधक हो सकता है। क्योंकि यह धातु नहीं है, यह बिजली के प्रवाह को रोकता है। यह अक्सर थर्मोकोल को इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की पैकिंग में नियोजित किया जाता है।
1854 में, व्यावसायिक उत्पादन के लिए बर्फ बनाने की मशीन का आविष्कार किया गया था
फ्रीजर आमतौर पर रेफ्रिजरेटर का एक पड़ोस होता है, जो तापमान को गलनांक से नीचे रखता है।
रेफ्रिजरेटर के मूल प्रकार साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर हैं।
1940 के दशक में, घरेलू फ्रीजर को एक अलग डिब्बे के रूप में बाजार में पेश किया गया था।
आपको फ्रिज के अंदर गर्म या गर्म भोजन नहीं परोसना चाहिए।
2004 में, डायबिटिक, ओलाफ डाइगेल ने यात्राओं पर इंसुलिन धारण करने के लिए एक जेब के आकार के रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किया।
इसकी पहली लोकप्रिय रेखा केल्विनेटर थी और 1923 तक, मॉडल को 80% बाजार के कगार पर रखा गया था।
2005 तक, यह संख्या बढ़कर 99.5% हो गई थी। कुछ 15% याक घरों में दो रेफ्रिजरेटर होते हैं।