भिगोकर किशमिश खाने से आपके शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

किशमिश प्राकृतिक शर्करा से भरी होती है और अतिरिक्त कैलोरी पर लोड किए बिना आपकी मीठी क्रेविंग को रोकने के लिए बहुत बढ़िया है। लेकिन उन्हें मॉडरेशन में खाएं और ओवरबोर्ड न जाएं। वे आपके रक्त शर्करा के स्तर और बीट क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और यह सब आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करने में मदद करता है।

किशमिश में फाइबर अधिक होता है और वे पानी में भिगोने पर प्राकृतिक जुलाब का काम करते हैं। इस प्रकार, भीगी हुई किशमिश खाने से कब्ज को रोकने में मदद मिलती है और आपकी पाचन प्रक्रिया दिन के दौरान ठीक रहती है।

किशमिश खाने से दिल की बीमारियां दूर होती हैं और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। इतना ही नहीं, जीरे का पानी आयरन का अच्‍छा स्रोत है। आयरन की मात्रा भरपूर होने से इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है और कई बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

सर्दी-जुकाम हो जाए तो रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल कर सेवन करें। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। मुनक्का को रात को भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आखों की रोशनी तेज होती हैं।

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