एजिंग को रोकने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

ज्यादा पानी पियो
ग्लोइंग स्किन और टॉक्सिन-मुक्त शरीर के लिए हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें। रक्त परिसंचरण और शरीर के भीतर बढ़ने वाली कोशिकाओं की मरम्मत और उपचार की प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए रोजाना 10 गिलास पानी पिएं।

स्वस्थ आहार
अपने नाश्ते या रात के खाने के हिस्से के रूप में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर जामुन और नट्स और बीज बनाएं। वहीं, आहार में अंडे और मछली को शामिल करें। यह सब आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है और मानसिक स्वास्थ्य भी।

नियमित वर्कआउट करें
व्यायाम आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में एक चमत्कार की तरह काम करता है। यह त्वचा की उम्र को कम करता है और साथ ही इसे डिटॉक्सीफाई करता है और इसे हमेशा दमकता हुआ बनाए रखता है। शोध बताते हैं कि व्यायाम से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है और तनाव दूर होता है जिससे त्वचा की प्राकृतिक चमक कम हो सकती है।

हमेशा जवान दिखने के लिए भरपूर नींद लें
लोगों में नींद की अनियमित आदतें होती हैं, नई त्वचा के निर्माण और कोशिकाओं की मरम्मत की प्रक्रिया को बाधित करती है। यह त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करता है।

विकास हार्मोन के उत्पादन के नियमितीकरण के साथ, मेलाटोनिन का उत्पादन, नींद और जागने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी रात की अच्छी नींद की आवश्यकता होती है, जो बाद में एंटीऑक्सिडेंट की तरह कैंसर से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ताज़े फल और हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ अपनी त्वचा को नम बनाए रखें। धूप में जाते समय छाता लें और अपनी आंखों को सुरक्षित रखने के लिए धूप का चश्मा पहनें।

अपनी त्वचा से टैन हटाने के लिए आप चेहरे पर ठंडा दही लगा सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो शहद, दलिया, ककड़ी या नींबू भी जोड़ा जा सकता है। इस मौसम में एक अच्छा मॉइस्चराइज़र, एक्सफोलिएशन स्क्रब और न्यूनतम मेकअप बेहद ज़रूरी है।

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