धूम्रपान छोड़ने के लिए मददगार यह टिप्स

आप स्मोकिंग छोड़ने के लिए सबसे पहले उसे करने की वजह जानें। हर किसी व्यक्ति के लिए कुछ कारण ऐसे हो सकते हैं, जिनमें वह धूम्रपान ज्यादा करता है। जैसे स्ट्रेस, दोस्तों की संगत या एल्कोहॉल के साथ। फिर, जितना हो सके उन कारणों से दूर रहें।

धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक मजबूत कारण का चुनाव करें। इससे आपको उस समय मदद मिलेगी, जब आपको स्मोकिंग करने की सबसे ज्यादा तलब होती है। इन कारणों में बच्चों का अच्छा स्वास्थ्य, उनके लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि शामिल हो सकता है।

धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद ले सकते हैं। आजकल मार्केट में निकोटीन के ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिन्हें आप धूम्रपान की इच्छा होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और धूम्रपान करने से बच सकते हैं।

धूम्रपान छोड़ने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से मदद मांगें। वह आपको समय-समय पर इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे।

धूम्रपान छोड़ने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज और योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और धूम्रपान करने की इच्छा को बढ़ाने वाले स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसे कारणों को दूर करता है।

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