Hyundai आई20 और अल्ट्रोज दोनों ही गाड़ियों की खूबियां और खामियां को देखते हुए कौन सी गाड़ी लेना बेहतर साबित होगा? जानिए

Hyundai i20 VS Tata altroz

दोनों गाड़ियां अपने सेगमेंट की बेहतरीन गाड़ी है। i20 तो मेरे मां के पास है तो मैने इसको चलाई भी है इसकी राइड क्वालिटी बेहतरीन है। गाड़ी चलाने की फीलिंग बहुत ही बढ़िया है। लंबी दूरी तक गाड़ी चलाने पर आप कभी थकान और चिड़चिड़ापन महसूस नहीं करेंगे। पर इन सब खूबियों को ध्यान में रखते हुए सबसे बड़ी चीज है।

टाटा Altroz की भी राइड क्वालिटी बहुत ही बढ़िया है। कार सड़क पर बहुत ही बढ़िया तरीके से चलती है। हाई स्पीड पर भी गाड़ी की हैंडलिंग बहुत ही बढ़िया है। कभी भी आपके मन में यह संशय नहीं रहता की इतनी स्पीड पर मैं गाड़ी अच्छे से हैंडल कर पाऊंगा या नहीं।

राइड क्वालिटी के मामले में Tata Altroz बाज़ी मार जाती है।

आप की खुद की सुरक्षा

गाड़ी आप खुद या फिर कभी अपने परिवार के साथ सफर करते हैं तो सुरक्षा आपकी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर ऐसा है तो फिर आप अपने और अपने परिवार के सुरक्षा के प्रति संवेदनशील है अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने और अपने परिवार के मौत का कफन अपने माथे पर बांध कर चलने वालों में से हैं जो आज कल अधिकतर लोग करते हैं।

Hyndai New i20 और Tata Altroz के विभिन्न वेरिएंटस

नई हुंडई आई20 को कुल चार वैरिएंट मैग्ना, स्पोर्टज, एस्टा व एस्टा (O) के विकल्प में लाया गया है, यह तीन इंजन विकल्प पेट्रोल, टर्बो पेट्रोल व डीजल में उपलब्ध है। टाटा अल्ट्रोज भी कुल चार वैरिएंट एक्सई, एक्सएम, एक्सटी व एक्सजेड में उपलब्ध है लेकिन यह भी तीनों इंजन विकल्प पेट्रोल डीजल व टर्बो में उपलब्ध है।

शुरूआती कीमत

नई हुंडई आई20 की शुरूआती कीमत 6.79 लाख रुपये है जो कि 1.2 लीटर पेट्रोल, 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के लिए हैं। टाटा अल्ट्रोज की शुरूआती कीमत 5.44 लाख रुपये हैं, यह इस प्रीमियम हैचबैक के पेट्रोल, मैन्युअल गियरबॉक्स के लिए हैं। ऐसे में अल्ट्रोज अपने प्रतिस्पर्धी से 1.35 लाख रुपये सस्ती है।

पेट्रोल वैरिएंट

नई हुंडई आई20 पेट्रोल के साथ मैन्युअल व आईवीटी में भी उपलब्ध है, पेट्रोल-आईवीटी, स्पोर्टज वैरिएंट में 8.59 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है, जो कि मैन्युअल एस्टा (O) के लिए 9.19 लाख रुपये अधिकतम तक जाती है। अल्ट्रोज सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है और टॉप वैरिएंट एक्सजेड अर्बन के लिए 7.89 लाख रुपये तक जाती है।

डीजल वैरिएंट

नई हुंडई आई20 डीजल के साथ 6 स्पीड मैन्युअल में उपलब्ध है, यह मैग्ना वैरिएंट के लिए 8.19 लाख रुपये से शुरू होकर 10.59 लाख रुपये तक जाती है। हालाँकि यह एस्टा वैरिएंट में उपलब्ध नहीं है। टाटा अल्ट्रोज डीजल सिर्फ मैन्युअल के साथ उपलब्ध हैअ और यह एक्सई वैरिएंट के लिए 6.99 लाख रुपये से शुरू होकर 9.09 लाख रुपये तक, एक्सजेड वैरिएंट के लिए जाती है।

डीजल के विकल्प में भी अल्ट्रोज बाजी मार जाती है, जहाँ शुरूआती वैरिएंट में 1.2 लाख रुपये का अंतर है वह टॉप वेरिएंट के लिए बढ़कर 1.5 लाख रुपये तक हो जाती है। दोनों में 1.5 लीटर इंजन लगाया गया है तथा यह डीजल टॉप वेरिएंट इस प्रीमियम हैचबैक की सबसे अधिक कीमत है।

टर्बो-पेट्रोल वैरिएंट

नई हुंडई आई20 टर्बो इंजन, आईएमटी व 7 डीसीटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है जो स्पोर्टज के 8.79 लाख रुपये से शुरू होकर एस्टा (O) के लिए 11.17 लाख रुपये तक जाती है, जो कि इसकी अधिकतम कीमत भी है। वहीं टाटा अल्ट्रोज वर्तमान में टर्बो इंजन 7.74 लाख से शुरू होकर टॉप वेरिएंट XZ+ टर्बो 8.85 लाख रुपए एक्स शोरूम कीमत दिल्ली है।

टाटा अल्ट्रोज कीमत के लिहाज से एक वाजिब विकल्प है लेकिन यदि आप थोड़े से अधिक बजट के साथ ढेर सारे फीचर्स चाहते हैं जिन फीचर्स की ज्यादा जरूरत महसूस ही नहीं होती जैसे कि Air Purifier इस चीज के लिए आप 60-70 हजार रुपए ज्यादा क्यों देंगे।

सबसे बड़ी बात सुरक्षा की तो टाटा की Altroz दूसरी ऐसी भारत निर्मित कार है जिसने NCAP में 5.0 स्टार रेटिंग मिले हैं। पहली कार टाटा की ही Nexon है।

अगर मुझे चुनना हो तो एक दम बजट में और मूलभूत फीचर्स से लैस टाटा Altroz ही मेरी पसंद होगी इन दोनों गाड़ियों के तुलना के बाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.