बिना संपर्क के नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘एम सेवा व्हाट्सएप चैटबॉट’ लॉन्च

राज्य के नागरिकों को निर्बाध नागरिक सेवाएं और बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए एक अनोखे प्रयास में, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोविद -19 महामारी के दौरान उठाए गए मुद्दों का समाधान करने के लिए ‘मसेवा व्हाट्सएप चैटबॉट’ लॉन्च किया है। यह आम लोगों के लिए बहुत मददगार और फायदेमंद होगा। लोग मिस्ड कॉल करके या 87509-75975 पर व्हाट्सएप संदेश भेजकर चैटबॉट तक पहुंच सकते हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इन कठिन समय में, जब देश भर में हर कोई एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए हुए था और घर से बाहर जाने से बच रहा था, नागरिकों को उनकी स्थानीय सरकारों से वंचित किया जा रहा था। Chatbots को सेवाओं की बेहतर पहुँच प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है, और गैर-संपर्क सेवाओं तक पहुँचने का एक तरीका है।

इस मास्सेवा व्हाट्सएप चैटबोट को लॉन्च करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा नागरिकों को बहुत ही कम समय में बिना किसी परेशानी के अपनी शिकायतों को आसानी से पंजीकृत करने और ट्रैक करने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इस चैटबोट को चार नगर निगमों फगवाड़ा, जालंधर, अमृतसर, होशियारपुर और 1 नगर परिषद – ज़ीरकपुर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की कि पायलट प्रोजेक्ट के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, पंजाब के 167 शहरी स्थानीय निकायों के नागरिक व्हाट्सएप चैटबोट का उपयोग अपनी शिकायतों को दर्ज करने और अपनी स्थिति का पता लगाने में कर सकेंगे।

“पंजाब सरकार के लिए जनता की शिकायतों का समय पर निपटारा बहुत महत्वपूर्ण है। “डिजिटल सिटीजन सर्विसेज फर्स्ट” दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, हमने 2018 से नागरिक-केंद्रित नगरपालिका सेवाओं को डिजिटाइज़ किया है और 10 से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। सेवाओं का विस्तार करते हुए, हम अब व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप के साथ नागरिक शिकायतों को हल करने का लक्ष्य रखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे नागरिकों के अनुभव में सुधार होगा और मुद्दों के त्वरित समाधान से नागरिकों में आपसी समझ बढ़ेगी।

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