नींद नहीं आने की परेशानी हो सकती है गंभीर समस्या, अपनाएं ये उपाय

यूरोप में वेलेरियन जड़ का उपयोग नींद में सुधार के लिए किया जाता है। अगर आप नींद नहीं आने की परेशानी के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सुरक्षित है। हालांकि, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

मेलाटोनिन नींद के इस चक्र को रेगुलेट करता है। इसलिए, नींद संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए मेलाटॉनिन सप्लिमेंट्स उपचार के तौर पर दिए जाते हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल लंबे अंतराल के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

लैवेंडर का उपयोग
माना जाता है कि लैवेंडर की सूदिंग खुशबू नींद को बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से 30 मिनट पहले लैवेंडर का तेल सूंघने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

लैवेंडर का उपयोग

अगर आपको भी लंबे समय से नींद की समस्या हो रही है तो आप भी कैमोमाइल का चाय की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चाय को सोने की वक्त पीने से आपकी नींद बेहतर होने लगेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *