वेजिटेरियन करें इन फूड्स का सेवन, मिलेगा मीट या अंडे से ज्यादा प्रोटीन

अक्सर वेजटेरियंस के साथ प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए फूड्स की कमी की समस्या रहते है लेकिन ऐसा नहीं है वास्तव में वेजटेरियंस के लिए भी कुछ ऐसे फ़ूड ऑप्शन है जिनमे मीट या अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

जिसका सेवन कर आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में 

हरी मटर :जो महिलाएं नॉनवेज नहीं खाती हैं वह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी मटर को शामिल कर सकती हैं। हरी मटर के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा हरी मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। ये सिर्फ ना खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता है ये हमारी हेल्थ के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। ये आंखो की रोशनी को तेज करता है।

पीनट बटर:पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक होता है। यह टेस्टी भी होता है और साथ ही पौष्टिक भी। पीनट बटर में विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। पीनेट बटर किसी तरह से हानि भी नहीं पहुंचाता।

अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी पूरी होती है। पीनट बटर हमेशा ही एक अच्छा स्नैक माना जाता है।

ओट्स:आजकल खुद को फिट कहने वाले महिलाओं की डाइट में ओट्स को एक बेहद मशहूर आहार के रूप में शामिल होता है। एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है। मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा से भरपूर ओट्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं।

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