अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो फल और सब्जियां खाएं

कोरोना वायरस संक्रमण इस समय एक प्रमुख चिंता का विषय है। वह इस बात का बहुत ध्यान रखता है कि वायरस हम तक न पहुंचे। समय-समय पर अपने हाथों को धोने के लिए मास्क लगाने से, एक ही समय में स्वस्थ आहार लेना उतना ही महत्वपूर्ण है। तो यह आहार क्या है? ऐसा सवाल कई लोगों के मन में आया होगा। ऐसे लोगों को अन्य आहार संबंधी समस्याओं से घिरने के बिना फल और सब्जियां खाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। ये फल और सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं। नतीजतन, आप कोरोना जैसे गंभीर वायरस का विरोध करने की क्षमता विकसित करेंगे।

पालक

डॉक्टर आपको अक्सर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ये सब्जियां आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम, कॉपर, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। पालक का सेवन करने के अलग-अलग तरीके हैं। आप अपनी पसंद से पालक का जूस, सब्जी, सलाद या सूप बना सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है। यह गोभी का एक हिस्सा है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इनमें फोलिक एसिड कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम शामिल हैं। ब्रोकली का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप सलाद, सूप या करी में ब्रोकोली का उपयोग कर सकते हैं। ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट विभिन्न रोगों और वायरल संक्रमणों से लड़ने की ताकत देते हैं।

मशरूम

मशरूम में कई औषधीय गुण होते हैं। मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें अमीनो एसिड और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। आप अपने आहार में मशरूम का उपयोग करी, सूप और सलाद के रूप में कर सकते हैं।

नारियल का तेल

सब्जियों को बनाने के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। उसी तरह भोजन बनाने के लिए नारियल के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इस तेल में खनिज होते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है।

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