अपर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज क्या हैं? जानिए

अप्पर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है पुल अप्स ‌। पुल अप्स एक कंपाउंड मूवमेंट है जोकि अपर बॉडी की बहुत सारी मसल्स जैसे कि बैक, शोल्डर और आर्म्स की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है ‌।

पुल अप्स को परफॉर्म करने के लिए बार को दोनों हाथों से पकड़िए आपकी हथेलियां आप से दूसरी दिशा में होंगी जैसा आपको चित्र में भी नजर आ रहा होगा । इस पोजीशन में आने के बाद अपने कंधों को पीछे रखिए और अपने पेट को टाइट करते हुए ऊपर की तरफ आने की कोशिश करिए जब तक आपकी चिन बार तक नहीं पहुंच जाती ।

नए लोगों के लिए पुल अप एक काफी मुश्किल एक्सरसाइज साबित हो सकते हैं । तो इसे सीखने के लिए निरंतर अभ्यास की जरूरत होगी । मैं आपको कुछ चीजें बताता हूं जिससे आपको यह सीखने में मदद मिलेगी । जो लोग एक भी पुल अप नहीं कर पाते उनको खाली बार से लटकना चाहिए जितनी देर वे लटक सकते हैं यह ध्यान में रखते हुए कि उनके हाथ पुल अप की पोजीशन मैं ही रहे । ऐसा करने से उन मांसपेशियों को ताकत मिलती है जो पुल अप के दौरान इस्तेमाल होती हैं ।

दूसरी एक्सरसाइज जो मै पुल आप सीखने के लिए बताना चाहूंगा उन्हें कहा जाता है पुल अप नेगेटिव, किसी चीज का सहारा लेकर अपने शोल्डर को पुल अप बार की ऊंचाई तक पहुंच आइए और फिर वहां से अपने शरीर को धीरे धीरे नीचे करिए । यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है पुल अप सीखने के लिए ।

जो लोग आसानी से 8–10 पुल अप कर लेते हैं उनको इस एक्सरसाइज को वजन लगाकर करना चाहिए । इससे अपर बॉडी की स्ट्रैंथ बहुत ज्यादा बढ़ती है ।

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