इन फल को भोजन में शामिल कर रखें अपने लीवर को दुरुस्त

गाजर में फलेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो लीवर को हेल्दी रखने में सहायक होती हें। गाजर में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो यकृत की बीमारियों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।
अंडा

अंडा लीवर को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन लीवर के डैमेज सेल्स को पुन:जीवित करने का काम करते हैं। इसके अलावा अंडे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर को फ्री रेडिकल्‍स के असर से भी बचाते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट हो या लंच अंडा जरूर खाएं।

लहसुन

लीवर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ लहसुन को भी डाइट का हिस्सा बनाएं। एक रिसर्च के मुताबिक लहसुन का सेवन एनएएफएलडी वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा की मात्रा को कम करता है। इस तरह से आप अपने लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और सही वजन प्राप्‍त करने के लिए नियमित आधार पर लहसुन का सेवन कर सकते हैं।
पपीता

लीवर से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए पपीता का सेवन बहुत ही असरदार होता है। इसलिए इसे रोज़ाना खाएं। पपीते का सेवन खासतौर से लीवर सिरोसिस के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप पपीता के पत्‍ते के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जो लीवर में मौजूद इंफेक्शन को कम करता है।

आंवला

लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए आंवला भी बहुत फायदेमंद है। आंवला में विटामिन सी अच्‍छी-खासी मात्रा में होता है। रोज़ाना 2-4 आंवले का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो आंवले का मुरब्‍बा भी खा सकते हैं। यह लीवर मजबूत करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

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