पिज्जा दुनिया का सबसे पसंदीदा टेकअवे फूड है: जानिए इसे घर पर हेल्दी बनाने के आसान तरीके

दुनिया भर में आबादी के एक प्रमुख हिस्से के लिए, टेकअवे खाद्य पदार्थ एक लोकप्रिय भोजन विचार है जिसे वे नियमित रूप से चुनते हैं। Takeaway खाद्य पदार्थ सुविधाजनक हैं, विशेष रूप से यह देखते हुए कि लोग अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में कितने व्यस्त हैं। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, पिज्जा विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय टेकवे भोजन है, जबकि चीनी भोजन एक करीबी दूसरा है। सबसे लोकप्रिय takeaway विकल्पों का पता चला है कि एक reworked दुनिया के नक्शे के अनुसार, पिज्जा विजेता के रूप में उभरा। मानचित्र Google के खोज डेटा का उपयोग करके उत्पन्न किया गया था।

देश और उनके संबंधित निवासियों के सबसे अधिक खोजे जाने वाले खाद्य पदार्थों को मानचित्र में दर्शाया गया था। भारत सहित 44 देशों में पिज्जा सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले टेकअवे फूड के रूप में उभरा। यूके और अमेरिका सहित 29 देशों में चीनी भोजन दूसरे और शीर्ष पर था। जापानी नाजुकता सुशी अपने देश जापान सहित 10 देशों में तीसरा सबसे अधिक खोजा जाने वाला भोजन था। टेकअवे के लिए सबसे अधिक खोज के रूप में उभरे अन्य खाद्य पदार्थ भारतीय, मछली और चिप्स और तले हुए चिकन थे।

पिज्जा हेल्दी बनाने के आसान तरीके घर पर

यह समझा जा सकता है कि पिज्जा अपेक्षाकृत आसान और सुविधाजनक भोजन विकल्प है, खासकर जब यह takeaways की बात आती है। इसे ले जाना, परोसना और खाना आसान है। हालांकि, कोई भी डिश के स्वास्थ्य भाग को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। पिज्जा को स्वास्थ्यप्रद भोजन नहीं माना जा सकता है, और भोजन की नियमित खपत की सिफारिश नहीं की जाती है। रेस्तरां या टेकअवे जोड़ों से पिज्जा खाने के लिए शायद ही कभी ठीक है, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इसे घर पर स्वस्थ बना सकते हैं।

मल्टीग्रेन क्रस्ट – वह ब्रेड जिसके साथ पिज्जा का क्रस्ट आम तौर पर बनाया जाता है, रिफाइंड आटे से बनाया जाता है। इससे डिश में मौजूद खाली कैलोरी बढ़ जाती है। इसी समय, मल्टीग्रेन ब्रेड के लिए इसे स्विच करना फाइबर सामग्री को बढ़ाकर डिश के स्वास्थ्य भागफल में सुधार कर सकता है।

टॉपिंग की पसंद – पिज्जा में टॉपिंग के साथ सब्जियां, चिकन और मांस शामिल हैं। अपने घर-निर्मित पिज्जा में स्वास्थ्यवर्धक टॉपिंग शामिल करने से बहुत फर्क पड़ सकता है। ग्रील्ड चिकन, मशरूम, शिमला मिर्च और अपने पिज्जा को स्वस्थ बनाने के लिए दूसरों को शामिल करें।

पनीर की पसंद – ज्यादातर पिज्जा टेकअवे जोड़ों में प्रोसेस्ड चीज का इस्तेमाल होता है, जो हेल्दी नहीं है। एक स्वस्थ, असंसाधित, प्राकृतिक पनीर चुनें जो न केवल आपके पिज्जा में महान स्वाद जोड़ देगा, बल्कि स्वस्थ वसा का स्रोत भी होगा।

प्रोसेस्ड मसालों पर आसानी से जाएं – अपने पिज्जा क्रस्ट पर फैलने के लिए स्टोर-खरीदी, प्रिजर्वेटिव से भरपूर पिज्जा सॉस का विकल्प चुनने के बजाय, टमाटर से खुद को हेल्दी बनाएं। प्रसंस्कृत सॉस और अन्य मसालों के उपयोग से बचें, जो पिज्जा को अस्वास्थ्यकर बना सकते हैं।

जमीनी स्तर

घर पर एक पिज्जा बनाते समय एक takeaway के लिए चुनने से ज्यादा स्वस्थ विकल्प है, ध्यान रखें कि ऐसे खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन नहीं किया जा सकता है। वे आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं और बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं। चाहे एक टेकवे के रूप में आदेश दिया गया हो या घर पर बनाया गया हो, उन्हें केवल संयम में सेवन किया जाना चाहिए।

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