बिना दवाई के कब्ज को कैसे ठीक करे? जानिए

  1. खूब खायें और पियें! अपने शरीर को सूट होने वाला अच्छा सुपाच्य भोजन ज्यादा मात्रा में खायें और खूब पानी पियें। डायटिंग उपवास से बचें!
  2. सुबह उठते ही बेड पर ही, सिर्फ 5मिनट अपने शरीर को ऐसे दें- पहले 2–3 मिनट में सुक्ष्म व्यायाम करें, यह आपके शरीर की अकङन दूर करेंगे, फिर 2–3 मिनट कपालभाति के गिन कर 200 शाॅट मारे जिससे पेट का अच्छा व्यायाम हो जायेगा।
  3. अपने स्वांस को 1–1–1 मिनट करके कुल 3बार रोकें (यह प्रैक्टिस से होगा) फिर गिन कर 20 बार अनुलोम-विलोम कर लें।

यह सब 10 मिनट की प्रैक्टिस है।

4. फिर उठ कर वाश बेसिन में अपना मुंह धोते समय मुंह में पानी भरकर सांस रोक कर अपनी आँखों पर गिन कर 25 बार पानी के छापके लगाईये।

5. फिर 1 लोटा गरम पानी पीजीये!

इससे आपका प्रेसर बन ही जायेगा। इस पूरी प्रक्रिया को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लीजिये।

एक बहुत जरूरी बात—

7. कंजूसी या संग्रह करने की आदत, यदि है तो, छोङ दीजीये क्योंकि इस आदत वालों को हर चीज संग्रह, यथा कूङा करकट, पुरानी बेकार चीजें आदि सभी चीजों को संग्रहीत करने की लत लग जाती है और वो मोह वश या “कभी काम आयेगी”- ऐसा समझ कर फेंक नहीं पाने की लत के शिकार हो जाते है। इसी कारण उनका शरीर भी अपना कूङा बाहर फेंकने में हिचकिचाने लगता है!

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