सर्दियों में खाए जाने वाले ऐसे कौन-से फल हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों?

सर्दियों में जब ठंडी हवाएं चलने लगती है और इससे शरीर पर असर पड़ना शुरु हो जाता है तो, ऐसा लगता है कि अब इससे बचने के लिये अच्‍छी तैयारी करना शुरु कर देनी चाहिये। हम घर के बक्‍से से राजाई और स्‍वेटर निकालना शुरु कर देते हैं, रूम हीटर लगा लेते हैं पर क्‍या अपने आहार में कोई परिर्वतन नहीं करते।

जिस तरह हम सर्दी से बचने के लिये बाहर से तैयारियां करते हैं ठीक उसी तरह से हमें अंदर से भी अपने आप को बचाने की आवश्‍यकता होती है।

खजूर – एक छोटा और अनोखा फल है जिसके बहुत से फायदे होते हैं। इस अद्भुद फल में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण सर्दियों में मौसम में विशेष रूप से खजूर का सेवन किया जाता है। खजूर में आयरन और कैल्शियम की उच्‍च मात्रा एनीमिया के उपचार में मदद कर सकती है। साथ ही उन लोगों के लिए भी खजूर फायदेमंद होता है जिनकी हड्डियों भंगुर या हड्डी का घनत्‍व कम होता है।

ठंडी में खजूर खाने का सबसे बड़ा फायदा इसमें मौजूद फाइबर के कारण होता है। जो कि आपकी पाचन संबंधी रोगों में प्रभावी होता है। यदि आप सर्दी के मौसम में कब्ज से परेशान हैं तो खजूर आपके लिए सबसे अच्‍छे घरेलू उपाय साबित हो सकते हैं।

सेब – सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरा है, जो हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, हानिकारक मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) के प्रभाव से बचाते हैं, संक्रमण फैलाने वाले एजेंटों को दूर रखते हैं और चयापचय क्षमता को बढ़ाते हैं। सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढमता है और रक्त की कमी को दूर करता है।

संतरा– इसमें विटामिन सी बहुत होता है जिसको खाने से सर्दी-जुखाम नहीं होता और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ जाती है। यदि आप रोज संतरा खाएंगे तो आपको घर में एंटीबायॉटिक दवाएं रखने की जरुरत नहीं पडे़गी।

केला – केले में अच्‍छी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है जो कि ब्‍लड प्रेशर को ठीक बनाए रखने में मदद करता है और सर्दी में दिल की बीमारी को दूर भगाता है। इसमें विटामिन बी6 भी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और सर्दी नहीं लगने देता।

लाल अंगूर – इसमें विटामिन सी, ए और बी6 होता है और बहुत सारा फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्‍शियम आदि होता है। इसे खाने से आपको कब्‍ज, थकान और पेट संबधी कोई बीमारी नहीं होगी।

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