जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाली पेट खाये लहसुन

कई जगह, लहसुन को ‘मसालों का राजा’ कहा जाता है, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपके पाचन को सामान्य रखने में मदद करता है, जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। मनुष्यों ने करीब 5000 साल पहले लहसुन की खेती शुरू की थी और इसकी खेती आज भी बहुत ही अधिक मात्रा में की जा रही है।

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे करें संक्रमण को दूर –
नाश्ते से ठीक पहले थोड़ा लहसुन खाने से, आपके पेट में जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है। यह एक बहुत ही मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक के रूप में शरीर में कार्य करता है। यह आपके पेट के लिए एक प्राकृतिक और स्वस्थ फिल्टर के रूप में भी कार्य करता है। कई लोग फफूंद संक्रमण और मस्से के इलाज के लिए लहसुन को अपनी त्वचा पर लगाते हैं। लहसुन की एक छोटी सी मात्रा, संक्रमण और मस्से से लड़ने में मदद कर सकती है। इससे ये बिना दर्द के अपने आप ही गिर जायेंगे। कुछ लोग दांत दर्द से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

खाली पेट लहसुन खाने के लाभ करें कोलेस्ट्रॉल कम –
कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में लहसुन बहुत ही प्रभावी होता है। यह प्रभाव अल्पकालिक और मामूली होते हैं, लेकिन यह अभी भी लिपिड-लोवेरिंग ड्रग्स से बेहतर है।

ह्रदय के लिए सुबह लहसुन खाने के फायदे –
लहसुन उच्च रक्तचाप के लक्षणों को दूर करने के लिए जाना जाता है। चूंकि यह संचलन के लिए प्रभावी है, इसलिए यह हृदय की बीमारी रोकता है। यह पट्टिका के विकास की संभावना को कम करने के लिए जाना जाता है जो ‘एथेरोस्क्लेरोसिस’ का कारण बनता है।

सुबह लहसुन खाने के फायदे करे ब्लड प्रेशर कम –
बहुत से लोग हाई बीपी से पीड़ित होते हैं, वैसे लोगों के लिए लहसुन बहुत ही लाभकारी होता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि लहसुन उच्च रक्तचाप को काफी कम कर सकते हैं। लहसुन साइड इफेक्ट्स से मुक्त होता है और इसका कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होता है।

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे सूजन कम करने के लिए –
अगर आपको तीव्र या पुरानी श्वसन समस्या है तो लहसुन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा उपचार है। एक शोध के अनुसार लहसुन निमोनिया, क्रोनिक ब्रोन्कियल कैटर, क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस, फेफड़े की रूकावट, काली खांसी आदि का इलाज करने और उन्हें रोकने में मदद करता है। इससे आपको सर्दी या फ्लू की भी संभावना कम होगी, जो कि गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

खाली पेट लहसुन खाना है फायदेमंद अस्थमा में –
अस्थमा अटैक्स और क्रोनिक ब्रोन्कियल के लिए, 200 ग्राम लहसुन, 700 ग्राम चीनी और एक लीटर पानी लें। लहसुन को पानी में उबाल लें और फिर चीनी मिक्स करें। इसके बाद रोजाना तीन टेबल स्पून का सेवन करें। अगर आपको लहसुन की गंध और स्वाद बहुत तीखा लगता है, तो इसमें पुदीने के अर्क की कुछ बूंदों को मिलाएं।

तपेदिक में खाएं खाली पेट लहसुन –
एक पूरे लहसुन का सेवन तपेदिक के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आप अंडे की जर्दी और तेल के साथ लहसुन का सॉस भी बना सकते हैं।

खाली पेट लहसुन खाने का फायदा ब्लड सर्कुलेशन के लिए –
लहसुन रक्त परिसंचरण के लिए प्रभावी होने के अलावा हृदय की समस्याएं, लिवर और मूत्राशय के उचित कार्य संचालन में भी सहायक होता है। लहसुन में ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस को विकसित होने की संभावना कम होती है।

पेट की समस्याओं के लिए खाली पेट लहसुन के फायदे –
पेट की समस्याओं के लिए लहसुन एक कारगर उपचार का तरीका है। यह पाचन और भूख को उत्तेजित करता है। यह तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो पेट में एसिड बनने से रोकता है। यह पेट की समस्याएं, जैसे अतिसार के लिए भी एक प्रभावी उपचार है।

लहसुन खाली पेट खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को करे मजबूत –
लहसुन की एक कली में 12 मिलीग्राम पोटेशियम, 5 मिलीग्राम कैल्शियम और सौ से अधिक सल्फ्यूरिक यौगिक होते हैं, जो संक्रमण और बैक्टीरिया को मारने के लिए पर्याप्त होते हैं। लहसुन के लाभों पर किए गए कई अध्ययनों से पता चलता है कि इसे खाली पेट खाने से यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है।

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