महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 3 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

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पुश अप्स (Push-ups)
शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने के लिए अपर बॉडी एक्सरसाइज वर्कआउट रूटीन सीक्रेट का एक बहुत अहम हिस्सा हैं पुशअप्स। पुश अप्स अपने आप में ही एक पूरा वर्कआउट है। इससे न सिर्फ बाजुओं बल्कि पूरी अपर बॉडी पर काम करते हैं। पुश अप्स को घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। ये बाहों की चर्बी को कम करने के साथ ही पैरों को भी टोन करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

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पुल अप्स (Pull-ups)
अपर बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए पुल अप्स महिलाओं के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। इससे पीठ की मांपेशियां मजबूत होती है। महिलाएं इसे अपने बैक वर्कआउट रूटीन में भी शामिल कर सकती हैं। अगर रोजाना इसका अभ्यास किया जाए तो कुछ ही दिनों में अपर बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ जाती है। इस एक्सरसाइज को करने में अपने कूल्हों या कमर को मुड़ने न दें क्योंकि इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

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डंबल कर्ल (Dumbbell Curl)
अक्सर महिलाओं एक वहम रहता है कि अगर वे डंबल कर्ल या बाइसेप्स कर्ल्स (biceps curls) करेंगी तो पुरुषों की तरह उनके बाइसेप्स बन जाएंगे। लेकिन, यह सोचना बिलकुल गलत है। इसलिए, अगर आप यह अपर बॉडी एक्सरसाइज करतीं हैं तो फैट बर्न होने के साथ ही आपकी आर्म टोंड होंगी।

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