मुरगीके अंडे खाने के क्या है फायदे जानिए

दोस्तो,हम अक्सर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को अधिक अंडे खाने की बात करते सुनते हैं। कभी सोचा है क्यों? यह सही है! अंडे एक सुपरफूड हैं। अंडे, एक शक के बिना, पृथ्वी पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं।

 एक मजबूत शरीर के लिए अंडे:

 अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के सबसे सस्ती स्रोतों में से एक हैं। एक अंडे में 6.5 ग्राम अच्छी गुणवत्ता वाले प्रथम श्रेणी के प्रोटीन होते हैं। यही है, इसमें एक परिपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल है और इसमें 6.5 ग्राम उपयोगी वसा होती है। जबकि प्रोटीन मांसपेशियों और हार्मोन के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, वसा शरीर में विटामिन के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वे स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करते हैं और शरीर को सेक्स हार्मोन बनाने में मदद करते हैं। हर दिन अंडे खाने से आपकी ताकत बढ़ती है, लेकिन आपको व्यायाम करने की भी आवश्यकता है।

अंडे में एक उत्कृष्ट विटामिन और खनिज प्रोफ़ाइल होती है और सभी अंडे के केंद्र (पीले भाग) में केंद्रित होते हैं। अंडे के केंद्र में वसा होता है, विशेष रूप से विटामिन-डी के साथ, जिससे शरीर के लिए विटामिन-डी को अवशोषित करना आसान हो जाता है। विटामिन डी के अलावा, अंडे बी 12, कैल्शियम, लोहा, फोलिक एसिड, बायोटिन और मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं। यही कारण है कि अंडे को अक्सर ‘प्राकृतिक मल्टीविटामिन’ के रूप में जाना जाता है।

 खाना पकाने के अंडे:

 अंडा खाने के लिए सबसे विविध भोजन हैं। यह सभी रसोइयों का पसंदीदा शगल है। अंडे का उपयोग नाश्ते, बेकरी या केक और पश्चिमी डेसर्ट के लिए किया जा सकता है। अंडों की खासियत यह है कि इन्हें दिन में कभी भी किसी भी तरह से खाया जा सकता है। आपको हर दिन 2-3 अंडे जरूर खाने चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अंडे खाना पसंद नहीं करते हैं, तो भी आपको एक ऐसी रेसिपी मिल जाएगी जो आपको सूट करेगी।

 एक छोटे अंडे में इन सभी अच्छे गुणों के साथ, हम उन्हें अपने आहार से कैसे खत्म कर सकते हैं? अंडे सभी एथलीटों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और अब आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

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